उत्तर प्रदेशयोगी सरकार ने दी मरीजों को बड़ी राहत, UP में अब आयुष्मान...

योगी सरकार ने दी मरीजों को बड़ी राहत, UP में अब आयुष्मान योजना से ही फ्री में करा सकेंगे कई महंगे टेस्ट

Ayushman Bharat Yojana: प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना यानी आयुष्मान भारत योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी व प्राथमिकता में शामिल है. इसके तहत लाभार्थी पांच लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज करा सकता है. वहीं अब आयुष्मान योजना के तहत मरीजों को अब और बेहतर इलाज मिल सकेगा. दरअसल सरकार आयुष्मान योजना में जांच का बजट बढ़ाने जा रही है. अब एमआरआई और पैट स्कैन समेत कई महंगी जांचें भी मुफ्त हो सकेंगी.

केंद्र सरकार नेशनल हेल्थ अथॉरिटी ने राज्यों को इसका प्रस्ताव भेज दिया है. शर्त है कि इस योजना का 40 फीसदी खर्च राज्य सरकार को उठाना होगा. जबकि योजना में करीब 800 तरह के पैकेज की रकम सीमा बढ़ेगी. आयुष्मान योजना के तहत पंजीकृत रुपये का इलाज सरकारी और निजी अस्पताल में करा सकते हैं. बता दें कि उत्तर प्रदेश में आयुष्मान योजना के करीब छह करोड़ लाभार्थी हैं, जिन्हें सरकारी और निजी अस्पतालों में 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मिलता है.

Indian Railways: गर्मी की छुट्टियों में नहीं होगी परेशानी, रेलवे चलाने जा रहा है 62 समर स्पेशल ट्रेन
प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना यानी आयुष्मान भारत योजना के तहत अब तक पंजीकृत मरीज साल भर में पांच हजार रुपये तक की रेडियोलॉजी जांच करा पाते थे. इससे महंगी जांच कराने के लिए खुद भुगतान करना पड़ता था. पैकेज में बीमारी के हिसाब से जांचों का शुल्‍क भी अब जोड़ दिया जाएगा. बता दें कि आयुष्मान भारत योजना को केंद्र सरकार ने 21 मार्च 2018 को मंजूरी दी थी और इसकी शुरुआत 30 अप्रैल 2018 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छत्तीसगढ़ के बीजापुर में की थी.

इस योजना के अंतर्गत आने वाले प्रत्येक परिवार को पांच लाख तक का कैशरहित स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराया जाता है. इस योजना के तहत तीन दिनों का प्रीहॉस्पिटलाइजेशन यानी अस्‍पताल में भर्ती होने से पहले के तीन दिनों और छुट्टी होने के बाद के 15 दिनों का खर्च कवर होता है.

संबंधित खबरें

प्रमुख खबरें

जरूर पढ़ें

वायरल खबरें