उत्तराखण्डउत्तराखंड: विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर पर्यटन मंत्रालय की ओर से...

उत्तराखंड: विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर पर्यटन मंत्रालय की ओर से उत्तराखंड को सर्वश्रेष्ठ साहसिक पर्यटन स्थल और पर्यटन के सर्वांगीण विकास के लिए दो श्रेणियों में प्रथम पुरस्कार.

 राज्य के पर्यटन और संस्कृति मंत्री सतपाल महाराज ने नई दिल्ली में राष्ट्रीय पर्यटन पुरस्कार 2018-19 की प्रस्तुति के दौरान उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से पुरस्कार प्राप्त किया.

महाराज ने उत्तराखंड के लोगों और पर्यटन उद्योग में हितधारकों को बधाई दी। घरेलू और अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों को उत्तराखंड आने का न्योता देते हुए उन्होंने कहा कि हाल ही में मसूरी में हेलीकॉप्टर से हिमालय दर्शन का शुभारंभ किया गया है।

मंत्री ने कहा, “पर्यटन विभाग उत्तराखंड में पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए कई परियोजनाओं पर काम कर रहा है। उत्तराखंड को मिले दोनों पुरस्कार यह साबित करते हैं कि पर्यटकों के बीच राज्य की लोकप्रियता लगातार बढ़ रही है।

हिमालय दर्शन सेवा से राज्य में पर्यटकों की आमद और बढ़ेगी, जो एक हेलीकॉप्टर से हिमालय की ऊंची चोटियों और उत्तराखंड की प्राकृतिक सुंदरता का आनंद ले सकेंगे।

उन्होंने आगे बताया, उत्तराखंड पर्यटन ने देश भर में यात्रा प्रभावित करने वालों के लिए एक आकर्षक योजना भी शुरू की है, जिसके तहत किसी भी भाषा में वीडियो बनाने वाले प्रभावितों को पर्यटन विभाग के साथ पैनल में रखा जाएगा।

पैनल में शामिल होने के बाद, उन्हें उत्तराखंड के विभिन्न स्थानों के परिचयात्मक दौरों के लिए आमंत्रित किया जाएगा, जिसे राज्य सरकार द्वारा प्रायोजित किया जाएगा।

इन क्यूरेटेड टूर के माध्यम से लोक कला, ग्रामीण संस्कृति, साहसिक भू-पारिस्थितिकी, होमस्टे, अद्वितीय आध्यात्मिक अनुभव और पौष्टिक व्यंजन प्रदर्शित किए जाएंगे।

शीतकालीन पर्यटन को प्रोत्साहित करने के लिए आयोजित किए जा रहे कई कार्यक्रमों में प्रमुख कार्यक्रमों में 1 अक्टूबर से 15 नवंबर तक बागेश्वर जिले में ट्रेक ऑफ द ईयर – पिंडारी ग्लेशियर और 1 दिसंबर से 15 जनवरी तक चमोली जिले में बागची बुग्याल ट्रेक, मसूरी में विंटरलाइन कार्निवल शामिल हैं।

और दिसंबर के दौरान नैनीताल, दिसंबर 2022 से जनवरी 2023 तक चंपावत में राफ्टिंग चैंपियनशिप, फरवरी 2023 में औली में राष्ट्रीय स्कीइंग चैंपियनशिप और मार्च 2023 में ऋषिकेश में होने वाले अंतर्राष्ट्रीय योग महोत्सव, मंत्री ने कहा।

 

 

संबंधित खबरें

प्रमुख खबरें

जरूर पढ़ें

spot_img

वायरल खबरें