INDIAआज पटरियों पर दौडे़गी तीसरी वंदे भारत ट्रेन, रेल मंत्री पहुंच रहे...

आज पटरियों पर दौडे़गी तीसरी वंदे भारत ट्रेन, रेल मंत्री पहुंच रहे हैं कोच फैक्‍ट्री.

तीसरी वंदेभारत ट्रेन आज से पटरियों पर दौड़ेंगी। आईसीएफ चेन्‍नई जहां पर ट्रेन का निर्माण हो रहा है, रेल मंत्री अश्विनी वैष्‍णव स्‍वयं इसका निरीक्षण करने पहुंच रहे हैं। पीएम मोदी ने पिछले साल 15 अगस्त के मौके पर ही 75 नई वंदे भारत ट्रेनों को पटरियों पर उतारने का ऐलान किया था।

भारतीय रेलवे स्वतंत्रता दिवस यानी 15 अगस्त के मौके पर देश की तीसरी वंदे भारत ट्रेन का तोहफा देने जा रही है। आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन ट्रैक पर आ सकती है। चेन्नई की इंटिगरल कोच फैक्ट्री में इस ट्रेन का निर्माण किया जा रहा है।

वहां पर रेल मंत्री अश्विनी वैष्‍णव खुद इसका निरीक्षण करने पहुंच रहे हैं। निरीक्षण के दौरान ट्रेन से संतुष्‍ट होने के बाद भारतीय रेलवे की इकाई रिसर्च डिजाइन्स एंड स्टैंडर्ड्स आर्गेनाइजेशन आरडीएसओ को ट्रेन हैंडओवर कर दी जाएगी। इसके बाद आरडीएसओ ट्रैक पर ट्रेन का परीक्षण शुरू होगा।

रेल मंत्री पहुंचे रहे है चेन्नई.

नई खूबियों के साथ तीसरी वंदे भारत ट्रेन तैयार हो गई है। बीते दिनों रेलमंत्री खुद आईसीएफ पहुंचकर ट्रेन का निरीक्षण किया था। इस ट्रेन को 15 अगस्‍त से पहले ट्रैक उतारना है। ऐसे में आज दोपहर में रेल मंत्री ट्रेन के निरीक्षण के लिए आईसीएफ चेन्‍नई जा रहे है। आईसीएफ अधिकारियों के अनुसार रेल मंत्री के संतुष्‍ट होने के बाद आरडीएसओ को ट्रेन हैंडओवर कर दी जाएगी। आईसीएफ से बाहर आने के बाद इस ट्रेन का ट्रायल होगा। फिर सीआरएस क्‍लीयरेंस लेकर इसे चलाया जाएगा।

एक वर्ष में आएंगी 75 वंदे भारत ट्रेन.

पीएम मोदी ने एक साल में 75 वंदे भारत ट्रेनों को चलाने की घोषणा की थी। इसके बाद से रेलवे जल्द से जल्द इसको पूरा करने की कोशिश कर रहा है। तीसरी ट्रेन के निर्माण के बाद बाकी की 74 वंदे भारत ट्रेनों का निर्माण भी तेजी से पूरा करने की योजना है।

 

संबंधित खबरें

प्रमुख खबरें

जरूर पढ़ें

spot_img

वायरल खबरें

%d bloggers like this: