हेल्थये हैं 5 खीस खाने के फायदे , करता है औषधि काम...

ये हैं 5 खीस खाने के फायदे , करता है औषधि काम जानिए कैसे

यदि आप खीस खाना पसंद करते हैं तो खीस स्वस्थ्य के लिए अच्छा होता है खीस खाने के फायदे शरीर के लिए भरपूर पोषक तत्वा युक्त होता है आप खीस को गाय या भैंस के पहला पीला दूध से बना सकते हैं और इसका सेवन बच्चे, बूढ़े और जवान सभी कर सकते हैं। खीस की तासीर गर्म होती है जिस लिए बच्चों को ज्यादा नहीं खिलाना चाहिए। खीस में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट होता है जिससे की खीस खाने के फायदे आपको मिलते हैं आज उन्ही फायदे के बारे में हम यहाँ चर्चा करने वाले हैं।

दरअसल खीस पशु के ब्योने के बाद थन से प्राप्त होने वाला पहला दूध है, जिसमें रोग प्रतिरोधक गुण होते हैं। यह नवजात बछड़े को बीमारियों से बचाने के लिए आवश्यक है। महत्वपूर्ण बात यह है कि खीस को शरीर बहार का दसवां भाग जल्दी से जल्दी बछड़े को पिला देना चाहिए क्योंकि 24 घंटे के बाद यह शरीर में अवशोषित नहीं हो पाता है।

खीस खाने के फायदे

यह खीस को आयुर्वेद में बीमारियों के इलाज में लाभकारी माना जाता है इससे आपकी शारीरिक दुर्बलता खत्म हो जाती है साथ ही यह सेक्स पावर को भी बढ़ाने में मदद करता है यह प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत है। और इसका इस्तेमाल करके आप अपने शरीर में ऊर्जा का संचार कर सकते हैं। यदि आप दूध पीना पसंद नहीं करते हैं तो आप चाहे खीस बना कर खा सकते हैं यह बहुत स्वादिस्ट होता है।

  • बच्चों की आँतों की करे सफाई
  • ये इम्यूनिटी को बढ़ाता है
  • खराब बैक्टीरिया को खत्म करता है
  • शरीर में ऊर्जा का संचार करता है
  • खराब बैक्टीरिया को खत्म करता है

बच्चों की आँतों की करे सफाई

छोटे बच्चे जब कुछ खाते हैं या पीते हैं तो खाना उनके शरीर में जाकर कई बार उन्हें परेशानी देने लगता है। ऐसे में अगर आप बच्चे को खीस खिलाते हैं तो उससे उसकी आँतों में आ रही परेशानी दूर हो जाएगी और बच्चे की मुस्कराहट वापस आ जाएगी।

ये इम्यूनिटी को बढ़ाता है

इंसान की इम्यूनिटी उसकी सबसे बड़ी दोस्त है और अगर आप फिट रहना चाहते हैं तो आपको अपनी इम्यूनिटी पर ध्यान देना चाहिए। ये आपको खीस से प्राप्त हो सकती है और ये आज कल के दौर में सबसे ज्यादा जरूरी है।

संबंधित खबरें

प्रमुख खबरें

जरूर पढ़ें

वायरल खबरें

%d bloggers like this: