उत्तराखण्डशिमला की इन वादियों में प्लान करें 4 दिन का हनीमून ट्रिप

शिमला की इन वादियों में प्लान करें 4 दिन का हनीमून ट्रिप

अगर आप अपने पार्टनर के साथ घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आप शिमला की इन जगहों को एक्सप्लोर कर सकते हैं। वेडिंग सीजन चल रहा है ऐसे में सभी कपल्स अपने हनीमून की प्लानिंग शादी होने से पहले ही करना शुरू कर देते हैं। हालांकि, इस वक्त तेज धूप, गरम लू और पसीने की चिपचिपाहट से सभी परेशान हैं। आपको भी गर्मी का यह मौसम जरूर परेशान कर रहा होगा। ऐसे में कपल्स ऐसी जगहों की तलाश में रहते हैं, जहां पर मौसम में ठंडक हो, हरे भरे पहाड़ और खूबसूरत नजारे हों। अगर आप भी ऐसी जगहों की तलाश में हैं, तो आप शिमला की हसीन और ठंडी वादियों में घूमने का प्लान बना सकते हैं।

बता दें कि शिमला भारत का एकमात्र ऐसा हिल स्टेशन है, जो हिमालय की सुंदरता को बखूबी प्रदर्शित करता है। वैसे तो आप पूरे महीने शिमला घूम सकते हैं लेकिन अगर आप चार दिन का प्लान बना रहे हैं, तो आप इन जगहों को एक्सप्लोर कर सकते हैं।

चैडविक फॉल्स

चैडविक फॉल्स

शिमला के सबसे पर्यटन स्थलों में एक, चैडविक फॉल्स भी है, जहां पानी लगभग 1586 मीटर की ऊंचाई से गिरता है। (6 सबसे खूबसूरत और बड़ी वॉटरफॉल्स) यहां आपको घने जंगल, हरे-भरे देवदार और इसके चारों ओर देवदार के पेड़ के साथ एक खूबसूरत दृश्य से रुबरु होने का मौका मिलेगा। बता दें कि चैडविक फॉल्स निश्चित रूप से अपनी मनोरम सुंदरता और शांत माहौल के साथ आपके हनीमून को खुशनुमा बना देगा।

ग्रीन वैली

शिमला और कुफरी के पास स्थित एक प्राकृतिक ग्रीन वैली है। यह वैली बर्फ से ढके पहाड़ों और चीड़ और देवदार के हरे भरे जंगलों और हरियाली से भरी हुई है। यहां आपको बहुत शांति मिलेगी और इसे हनीमून के लिए शिमला में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक माना जाता है। इसकी प्राचीन सुंदरता को देखते हुए, यह स्थान भारत में पसंदीदा बॉलीवुड स्थानों में भी गिना जाता है और इसे कई हिंदी फिल्मों में दिखाया गया है। आप भी इस जगह को एक्सप्लोर कर सकते हैं।

द रिज

आप अपने पार्टनर के साथ द रिज घूमने का लुत्फ उठा सकते हैं। क्योंकि रिज स्थान को शिमला के दिल के रूप में कहा जाता है। बता दें कि शिमला का यह पर्यटन स्थल वास्तव में एक लंबी चौड़ी-खुली सड़क है, जो पूर्व से पश्चिम की ओर माल रोड के साथ-साथ चलती है। यहां अपने पार्टनर के साथ शॉपिंग, घूमने का लुत्फ उठा सकते हैं। आप यहां से माल रोड की तरफ भी घूमने के लिए जा सकते हैं।

जाखू हिल

आप अपने पार्टनर के साथ जाखू हिल घूमने के लिए भी जा सकते हैं। यह जगह बर्फ से ढके पर्वतमाला के साथ-साथ संजौली के सिस्टर टाउन के सुंदर दृश्य प्रस्तुत करती है। समुद्र तल से 8000 फीट की ऊंचाई पर स्थित, जाखू हिल एक प्राचीन हनुमान मंदिर का स्थान भी है, जिसे दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति (108 फीट) भी कहा जाता है।

किंवदंतियों और रहस्यों में डूबी हुई यह जगह भक्तों और पर्यटकों को समान रूप से आकर्षित करता है। कहा जाता है कि मंदिर उसी स्थान पर खड़ा है, जहां भगवान हनुमान ने लंका के युद्ध के दौरान लक्ष्मण के पुनरुद्धार के लिए संजीवनी बूटी लाने के लिए अपनी यात्रा के दौरान थोड़ी देर विश्राम किया था।

इन जगहों के अलावा, आप भारतीय उन्नत अध्ययन संस्थान, क्राइस्ट चर्च, कुफरी या फिर माल रोड को भी घूमने के लिए भी जा सकते हैं। आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसा जानकारियों के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी के साथ।

संबंधित खबरें

प्रमुख खबरें

जरूर पढ़ें

वायरल खबरें

सरसों के तेल से 2 मिनट में दूर करें दांतों का पीलापन यह हैं आसान घरेलु नुस्खा रोड एक्सीडेंट न्यूज़ टुडे : धनोल्टी मार्ग पर 500 मीटर खाई में गिरा पिकप वाहन, एक व्यक्ति की मौके पर मौत इन 9 बिमारियों से बचे रहेंगे आप करना होगा यह उपाय अभिनेत्री उर्फी जावेद ने निकाले फैन्स के सामने कपडे देखिये फोटो SDRF Uttarakhand Police : बड़कोट, में खाई में गिरा वाहन, एसडीआरएफ उत्तराखंड पुलिस ने रात्रि में किया रेस्क्यू, 3 की मौत