INDIAरेलवे का बड़ा फैसला, अब टिकट बुक करवाते समय यात्रियों को मिलेगी...

रेलवे का बड़ा फैसला, अब टिकट बुक करवाते समय यात्रियों को मिलेगी बड़ी राहत

कोरोना वायरस महामारी की वजह से आईआरसीटीसी वेबसाइट और ऐप पर रेलवे टिकट टिकट बुकिंग करते समय डेस्टिनेशन एड्रेस डालना अनिवार्य कर दिया गया था. अब इसे खत्म कर दिया गया है.

भारतीय रेलवे ने टिकट बुकिंग को लेकर बुधवार को बड़ा फैसला लिया है. अब यात्रियों को रेल टिकट बुकिंग करते समय डेस्टिनेशन एड्रेस नहीं डालना होगा. मालूम हो कि कोरोना वायरस महामारी की वजह से आईआरसीटीसी वेबसाइट और ऐप पर रेलवे टिकट टिकट बुकिंग करते समय डेस्टिनेशन एड्रेस डालना अनिवार्य कर दिया गया था.

उल्लेखनीय है कि जब दो साल पहले कोरोना महामारी की शुरुआत हुई थी, तब कई अहम फैसले लिए गए थे. रेलवे ने कई दिनों तक ट्रेनों को बंद रखा था. इसके बाद, जब ट्रेनें वापस चालू की गई थीं, तब भी कई तरह के प्रावधानों को लागू रखा गया था.

इसी तरह हाल ही में रेलवे ने एक बार फिर से तकिया-कंबल वापस देना शुरू कर दिया है. अब विभिन्न ट्रेनों में यात्रियों को रात में सोने के लिए तकिया और कंबल उपलब्ध करवाए जा रहे हैं, जबकि महामारी के दौरान इसे भी बंद कर दिया गया था.

अब IRCTC यात्रियों से डेस्टिनेशन एड्रेस नहीं पूछेगा. रेल मंत्रालय ने यह आदेश जारी किया है. मंत्रालय ने टिकट रिजर्वेशन के दौरान गंतव्य का पता मांगने के प्रावधान को खत्म कर दिया है. महामारी के दौरान डेस्टिनेशन एड्रेस कोविड के पॉजिटिव मामले आने पर उसकी ट्रेसिंग में मदद करता था.

संबंधित खबरें

प्रमुख खबरें

जरूर पढ़ें

वायरल खबरें