INDIAIBPS Clerk Notification 2022: सरकारी बैंक में क्लर्क की जॉब चाहिए तो...

IBPS Clerk Notification 2022: सरकारी बैंक में क्लर्क की जॉब चाहिए तो कर लो तैयारी, आने वाली हैं बंपर नौकरी, ऐसे होगा सिलेक्शन

Sarkari Naukri Bank Jobs: इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल (आईबीपीएस) क्लर्क के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन और ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया जारी करने के लिए पूरी तरह तैयार है.

IBPS Bank Clerk: इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल (आईबीपीएस) क्लर्क के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन और ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया जारी करने के लिए पूरी तरह तैयार है. आईबीपीएस क्लर्क आवेदन पत्र 01 जुलाई 2022 को बैंक की वेबसाइट यानी ibps.in पर “सामान्य भर्ती प्रक्रिया” (सीआरपी क्लर्क बारहवीं) के माध्यम से जारी होने की उम्मीद है. आईबीपीएस क्लर्क भर्ती 2022 के लिए आवेदन करने वालों को आईबीपीएस क्लर्क प्रारंभिक परीक्षा 2022 के लिए बुलाया जाएगा. आईबीपीएस कैलेंडर 2022 के मुताबिक, प्रारंभिक परीक्षा 28 अगस्त, 03 सितंबर और 04 सितंबर 2022 को आयोजित की जाएगी.

आईबीपीएस क्लर्क मेन्स परीक्षा 08 अक्टूबर 2022 को प्रारंभिक परीक्षा में योग्य उम्मीदवारों के लिए आयोजित की जाएगी. 2021 में भारत के 11 सरकारी बैंकों बैंक ऑफ इंडिया, केनरा बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक, यूको बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ बड़ौदा, पंजाब नेशनल बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, इंडियन बैंक, पंजाब एंड सिंध बैंक और बैंक ऑफ महाराष्ट्र में 7855 पदों को भरा गया था.

IBPS Clerk 2022 Eligibility Criteria

उम्मीदवार के पास भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में ग्रेजुएट या केंद्र सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त कोई समकक्ष योग्यता होनी चाहिए.

उसके पास एक वेलिड मार्क-शीट / डिग्री प्रमाण पत्र होना चाहिए कि वह रजिस्ट्रेशन के दिन ग्रेजुएट है और ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करते समय ग्रेजुएशन में मिले नंबरों के प्रतिशत का संकेत देता है.

कैंडिडेट के पास कंप्यूटर ऑपरेशन/ लेंगुएज/ और स्कूल कॉलेज से सर्टिफिकेट / डिप्लोमा / डिग्री / हाई स्कूल / कॉलेज / संस्थान में एक विषय के रूप में कंप्यूटर / आईटी की पढ़ाई की होनी चाहिए.

आयु सीमा की बात करें तो न्यूनतम आयु सीमा 20 साल और अधिकतम आयु सीमा 28 साल है. कैंडिडेट्स का सिलेक्शन IBPS Clerk Prelims Exam 2022 और IBPS Clerk Mains Exam 2022 के आधार पर किया जाएगा. एग्जाम पैटर्न की बात करें तो इसके प्री एग्जाम में कुल 100 नंबर के 100 सवाल पूछे जाएंगे. इसमें इंग्लिश लेंगुएज, न्यूमेरिकल एबिलिटी और रीजनिंग से सवाल पूछे जाएंगे. बैंक प्रीलिम्स और मेन्स परीक्षा दोनों के लिए ऑनलाइन परीक्षा के एडमिट कार्ड ibps.in पर जारी करेगा. उम्मीदवारों को अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड/जन्म तिथि का उपयोग करना होगा.

संबंधित खबरें

प्रमुख खबरें

जरूर पढ़ें

वायरल खबरें

%d bloggers like this: