हेल्थHOT WOTER: गर्म पानी से नहाने का मौसम आ रहा हैं, गर्म...

HOT WOTER: गर्म पानी से नहाने का मौसम आ रहा हैं, गर्म पानी से स्नान करते समय रखे कुछ जरूरी बातों का ध्यान.

अगर आप गर्म पानी से नहाते समय कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखे तो ड्राइनेस नहीं होता हैं.

ठंडे मौसम में गर्म पानी से नहाने का अपना मजा है, पहली बात तो ये कि सर्दी के मौसम में नहाने की हिम्मत ही तभी होती है।

जब बाथरूम में गर्म पानी हो तो दूसरी बात ये कि गर्म पानी ठंड के असर को दूर कर शरीर में एनर्जी भरने का काम करता है।

पिछले कई दिनों से लगातार हो रही बारिश ने सर्दियों का आगाज कर दिया है।

अब सुबह के समय ताजे पानी से नहाने में ठंड लगने लगी है, ऐसे में आप गुनगुने पानी का इस्तेमाल शुरू कर दें।

जानें गर्म पानी से नहाते समय किन बातों का ध्यान रखें ताकि सर्दी के 3 -4 महीने आपको स्किन और हेल्थ संबंधी समस्या ना हो।

सर्दीयों में गर्म पानी से नहाने का सही तरीका.

  • गर्म पानी से नहाने के कारण त्वचा में खुश्की आने लगती है, क्योंकि गर्म पानी त्वचा के प्राकृतिक ऑइल को निकाल देता है. इस कारण रुखी हुई त्वचा में खुजली की समस्या बढ़ने लगती है, इससे बचने का सबसे आसान तरीका है कि आप नहाने से पहले शरीर पर तेल की मसाज करें।
  • नहाने से पहले मसाज के लिए सबसे अच्छा तेल सरसों का रहता है. बाकि आप अपनी पसंद और उपलब्धता के अनुसार तेल का चुनाव कर सकते हैं ।
  • नहाने के बाद शरीर पर मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं, ऐसा करने से स्किन का ग्लो मेंटेन रहता है और स्किन में ड्राइनेस की समस्या भी नहीं होती है।
  • नहाने के लिए तेज गर्म पानी का नहीं बल्कि गुनगुने पानी का उपयोग करना चाहिए, तेज गर्म पानी से स्किन सेल्स के डैमेज होने का खतरा रहता है साथ ही त्वचा जल भी सकती है या रैशेज की समस्या हो सकती है।
  • गर्म पानी में देर तक नहीं नहाना चाहिए, आप जितना समय गर्म पानी में रहेंगे, त्वचा में उतना अधिक रूखापन बढ़ता जाएगा, इसलिए फटाफट नहाकर बाहर आ जाना चाहिए.
  • जब भी गर्म पानी से स्नान करें, शरीर पर पानी डालने की शुरुआत हमेशा पैरों की तरफ से करें, ऐसा करने से शरीर का तापमान सामान्य बना रहता है, ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है और हार्ट बीट्स नॉर्मल रहती हैं, जबकि ताजे पानी या ठंडे पानी से स्नान करते समय हमेशा बाजुओं से स्नान प्रारंभ करना चाहिए।

सर्दीयों में गर्म पानी में नहाने के फायदे.

  • सर्दी के मौसम में बिस्तर से निकलने का मन नहीं करता और हर समय एक आलस हावी रहता है, तो गर्म पानी से नहाने का सबसे अधिक फायदा तो यह है कि ये शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ा देता है, जिससे एनर्जी बढ़ जाती है और आलस दूर हो जाता है।
  • गर्म पानी से नहाने पर सर्दियों में होने वाले मौसमी रोग और एलर्जी इत्यादि से बचाव होता है, जैसे, कोल्ड की समस्या दूर रहती है, कफ का जमाव नहीं हो पाता तो लंग्स क्लियर रहते हैं और सांस संबंधी समस्याओं से बचाव होता है, कोल्ड की समस्या दूर रहती है।
  • ऐक्ने और ब्लैक हेड्स की समस्या सर्दियों में भी होती है, गर्म पानी से स्नान के दौरान स्किन सॉफ्ट हो जाती है और इस समय आप इन ब्लैकहेड्स-वाइटहेड्स को आसानी से क्लीन कर सकते हैं।
  • यदि आपको जोड़ों में दर्द या शरीर के किसी हिस्से में दर्द रहता है तो गर्म पानी से स्नान के दौरान आपकी मसल्स की सिकाई हो जाती है, इससे दर्द में राहत मिलती है और दर्द बढ़ता भी नहीं है।
  • सर्दियों में गर्म पानी से नहाने पर रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती है, बार-बार होने वाले बुखार, थकान और शरीर में भारीपन जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

 

संबंधित खबरें

प्रमुख खबरें

जरूर पढ़ें

spot_img

वायरल खबरें