दिल्लीहनुमान जयंती जुलूस के आयोजकों के खिलाफ प्राथमिकी

हनुमान जयंती जुलूस के आयोजकों के खिलाफ प्राथमिकी

शनिवार श्याम हनुमान जयंती के जुलूस के दौरान जहांगीरपुरी में दो समुदायों के बीच झड़पों के बाद पथराव और आगजनी में आठ पुलिस कर्मी और एक स्थानीय घायल हो गए। अधिकारियों ने कहा कि दिल्ली पुलिस ने जहांगीरपुरी में एक हनुमान जयंती जुलूस के आयोजकों के खिलाफ सोमवार को प्राथमिकी दर्ज की, जहां दो दिन पहले सांप्रदायिक झड़पें हुईं, बिना अनुमति के रैली निकालने के लिए, अधिकारियों ने कहा।

उत्तर पश्चिमी दिल्ली की पुलिस उपायुक्त (डीसीपी) उषा रंगनानी ने कहा कि शनिवार शाम रैली के आयोजकों के खिलाफ आईपीसी की धारा 188 (लोक सेवक द्वारा विधिवत आदेश की अवज्ञा) के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई थी और उनमें से एक जांच में शामिल हो गया है। “आरोपी व्यक्तियों में से एक जांच में शामिल हो गया है,” उसने कहा।

उन्होंने कहा कि शनिवार को सुबह और दोपहर में निकाले गए दो अन्य जुलूसों को उचित अनुमति मिली थी.

इससे पहले डीसीपी ने आधिकारिक संदेश भेजकर कहा था कि विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल के सदस्यों के खिलाफ बिना इजाजत धार्मिक जुलूस निकालने का मामला दर्ज किया गया है.

इसने यह भी कहा कि स्थानीय विहिप नेता प्रेम शर्मा को गिरफ्तार कर लिया गया। हालांकि, बाद में पुलिस ने यह कहते हुए बयान वापस ले लिया कि आईपीसी की धारा 188 के तहत अपराध जमानती है और जांच में शामिल होने वाले व्यक्ति को पूछताछ के बाद छोड़ दिया गया।

पुलिस द्वारा जारी संशोधित बयान में विहिप और बजरंग दल का भी नाम नहीं है।

इससे पहले दिन में, पुलिस आयुक्त राकेश अस्थाना ने प्रेस को बताया था कि इस जुलूस का मार्ग वही था जो सुबह और दोपहर में निकाली गई अन्य दो शोभा यात्राओं का था। जुलूस के अंत में कहासुनी हुई, जिससे हिंसा हुई। उन्होंने इस बात से इनकार किया था कि जुलूस में शामिल लोगों ने मस्जिद में घुसने और भगवा झंडा फहराने का कोई प्रयास किया था, जैसा कि कथित तौर पर इलाके के कुछ निवासियों ने आरोप लगाया था।

जहांगीरपुरी में एक मस्जिद के सामने हनुमान जयंती के जुलूस के दौरान बंजरंग दल के सदस्यों द्वारा जोरदार संगीत बजाने के बाद हुई हिंसा के बाद पथराव और आगजनी में आठ पुलिस कर्मी और एक स्थानीय घायल हो गए, जैसे कि मुसलमान शनिवार शाम को अपना उपवास तोड़ने वाले थे। कुछ वाहनों को भी आग के हवाले कर दिया गया।

संबंधित खबरें

प्रमुख खबरें

जरूर पढ़ें

वायरल खबरें