INDIAअत्यधिक भारी वर्षा, 9 अगस्त तक पश्चिम और मध्य भारत में बाढ़...

अत्यधिक भारी वर्षा, 9 अगस्त तक पश्चिम और मध्य भारत में बाढ़ की संभावना

आईएमडी ने कहा कि रविवार के आसपास उत्तर-पश्चिम और उससे सटे पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 7-9 अगस्त तक पश्चिम और मध्य भारत में अत्यधिक भारी वर्षा की चेतावनी दी है, साथ ही किसी भी आपदा को रोकने के लिए ‘नारंगी’ श्रेणी का अलर्ट भी जारी किया है।

मौसम विभाग ने कहा कि मॉनसून ट्रफ सक्रिय है और अपनी सामान्य स्थिति के दक्षिण में स्थित है, और अगले 4-5 दिनों तक वहीं बना रहेगा। रविवार के आसपास बंगाल की खाड़ी. 8 अगस्त के आसपास मध्य-क्षोभमंडल स्तरों में उत्तर प्रायद्वीपीय भारत के ऊपर एक अपरूपण क्षेत्र बनने की संभावना है।

शनिवार को तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल और रायलसीमा में और तेलंगाना, तटीय और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, केरल और माहे में 9 अगस्त और उससे अधिक समय तक भारी बारिश और गरज / बिजली के साथ व्यापक वर्षा होने की संभावना है। दक्षिण आंतरिक कर्नाटक 8-9 अगस्त तक। तेलंगाना में 8 और 9 अगस्त को अलग-अलग जगहों पर अत्यधिक भारी बारिश हो रही है।

मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, कोंकण और गोवा में 9 अगस्त तक छिटपुट भारी बारिश और गरज / बिजली के साथ व्यापक वर्षा होने की संभावना है। “हम 7-9 अगस्त से मध्य भारत और पश्चिमी तट पर अत्यधिक भारी बारिश और संबंधित बाढ़ की उम्मीद कर रहे हैं। स्थानीय लोगों और अधिकारियों को अत्यधिक बारिश से निपटने के लिए तैयार रहना चाहिए, ”आईएमडी में राष्ट्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने कहा।

 

संबंधित खबरें

प्रमुख खबरें

जरूर पढ़ें

spot_img

वायरल खबरें

%d bloggers like this: