उत्तराखण्डमुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शुक्रवार को अपने आवास से अंतरराष्ट्रीय बाजारों...

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शुक्रवार को अपने आवास से अंतरराष्ट्रीय बाजारों में बिक्री के लिए उत्तराखंड से आम, शहद और राजमा की पहली खेप को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शुक्रवार को अपने आवास से अंतरराष्ट्रीय बाजारों में बिक्री के लिए उत्तराखंड से आम, शहद और राजमा की पहली खेप को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। राज्य से खेप का निर्यात कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (APEDA) द्वारा किया जा रहा है जो भारत सरकार की एक एजेंसी है। खेप में 1.5 टन आम, 28 टन राजमा और 80 टन शहद था।

इस अवसर पर बोलते हुए सीएम धामी ने एपीडा के माध्यम से स्थानीय उत्पादों को विदेशी गंतव्यों तक भेजने की पहल की सराहना की। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि अब राज्य से स्थानीय उत्पादों के निर्यात में बड़ी वृद्धि देखने को मिलेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार स्थानीय उत्पादों की बेहतर मार्केटिंग सुनिश्चित करने के लिए लगातार काम कर रही है और इसके लिए स्थानीय उत्पादों की ब्रांडिंग, पैकेजिंग और मार्केटिंग पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है. उन्होंने कहा कि स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए और अधिक प्रयास करने की जरूरत है। सीएम ने कहा कि राज्य सरकार ने किसानों की आय बढ़ाने और उनके लिए प्रभावी योजना और व्यवस्था करने के लिए कृषि कैलेंडर तैयार किया है. उन्होंने कहा कि छोटे किसानों की आय बढ़ाने के लिए कृषि, सहकारिता एवं बागवानी विभागों के सहयोग से कलस्टरों के विकास के प्रयास किये जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों की आय दोगुनी करने का संकल्प लिया है और उत्तराखंड सरकार इस संकल्प को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है. धामी ने कहा कि राज्य और केंद्र सरकार की कृषि विकास और कल्याण से जुड़ी योजनाओं को सामाजिक सीढ़ी पर अंतिम पायदान पर खड़े लोगों तक पहुंचाया जा रहा है. मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि राज्य के किसानों की आय 25 तक बढ़ाने के लिए कृषि, सिंचाई, उद्यान एवं अन्य संबंधित विभाग योजना तैयार करें.राज्य के निर्माण की सालगिरह है और इसके लिए पायलट प्रोजेक्ट शुरू करें। धामी ने कहा कि राज्य सरकार किसानों के लिए किसान प्रोत्साहन योजना लाएगी।

कृषि मंत्री गणेश जोशी ने कहा कि प्रदेश में किसानों की आय दोगुनी करने के लिए कई योजनाएं संचालित की जा रही हैं. उन्होंने कहा कि कृषि एवं बागवानी विभागों ने वर्ष 2025 में राज्य के उत्पादन को दोगुना करने का लक्ष्य रखा है.

कृषि सचिव शैलेश बगौली ने बताया कि प्रदेश से पहली बार चौसा और लंगड़ा किस्म के आम का दुबई को निर्यात किया जा रहा है. इसी तरह शहद और राजमा को यूएसए भेजा जाएगा।

इस अवसर पर अपर कृषि सचिव रणवीर सिंह चौहान, उद्यान निदेशक एच एस बवेजा, कृषि निदेशक गौरी शंकर सहित अन्य उपस्थित थे।

संबंधित खबरें

प्रमुख खबरें

जरूर पढ़ें

spot_img

वायरल खबरें

%d bloggers like this: