हेल्थमुंह से कच्चा प्याज और सड़े खाने की आ रही बदबू? इन...

मुंह से कच्चा प्याज और सड़े खाने की आ रही बदबू? इन 5 नैचुरल तरीकों से दूर करें मुंह से आती बदबू

मुंह से बदबू दूर करने के उपाय

आपने गौर किया होगा कि जब भी कभी आप कच्चा प्याज खा लेते हैं या फिर मांस-मच्छी खा लेते हैं या फिर कुछ ऐसी चीज का सेवन कर लेते हैं, तो मुंह से बदबू आनी शुरू हो जाती है। ऐसे अगर सोने से पहले हो तो कोई दिक्कत वाली बात नहीं है लेकिन अगर दिन में मुंह से बदबू आनी शुरू हो जाए तो फिर आपके लिए किसी के पास ठहरना भी मुश्किल हो जाता है। जी हां, ऐसा कई बार होता है कि आपके मुंह से आती बदबू आपकी पर्सनैलिटी को बिगाड़ने का काम करती है। अगर आप दिन में गलती से कुछ ऐसा खा लेते हैं, जिसकी वजह से आपके मुंह से बदबू आने लगती है तो आप ये 5 आसान से घरेलू नुस्खे आजमाकर इसे तुरंत दूर कर सकते हैं। आइए जानते हैं कौन से हैं ये घरेलू नुस्खों।

1-लौंग

लौंग हमारी रसोई से लेकर मंदिर में पाई जाने वाली एक आम चीज है, जिसकी मदद से आप सांसों की दुर्गंध और सूजे हुए मसूड़ों की समस्या को दूर कर सकते हैं। लौंग में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण मुंह के बैक्टीरिया को दूर करने में मदद करते हैं और मसूड़ों में से आते खून जैसी समस्याओं के खतरे को भी कम कर सकती है। मुंह की दुर्गंध को दूर करने के लिए आप लौंग के कुछ टुकड़े रखें और उन्हें चबाएं।

2-पानी

ऐसा बहुत बार होता है कि जब आप पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते हैं तो मुंह से बदबू आनी शुरू हो जाती है। दरअसल पानी मुंह से बैक्टीरिया को निकालने में मदद करता है और उन्हें मुंह में भी बढ़ने नहीं देता है। इसी वजह से आपके मुंह से बदबू नहीं आती है। पानी आपकी सांसों को तरोंताजा करता है इसलिएन अगर आपके मुंह से बदबू आ रही है तो ढेर सारा पानी पी लें। आप चाहें तो आधा नींबू काटकर पानी में मिला लें और उसे पी लें। ऐसा करने से आपकी फ्रेश महसूस करेंगे।

3-शहद और दालचीनी

शहद और दालचीनी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते है, जो आपके मुंह में मौजूद बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकते हैं। इतना ही नहीं ये आपके मसूड़ों को भी हेल्दी बनाते हैं। दांतों व मसूड़ों पर शहद और दालचीनी का पेस्ट लगाने से मसूड़ों की सड़ान दूर होती है साथ ही मसूड़ों से खून आना और सांसों की दुर्गंध भी दूर होती है।

4-दालचीनी की छड़

मीठे स्वाद वाली दालचीनी की छड़ आपको सांसों से आती दुर्गंध को दूर करने में प्रभावी है। लौंग की तरह दालचीनी में भी एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो बैक्टीरिया से आने वाली दुर्गंध को दूर करने में मदद करते हैं। आपको सिर्फ कुछ मिनट तक दालचीनी की छड़ के टुकड़े को अपने मुंह में रखना होगा और चूसने के बाद उसे थूक देना होगा।

5-नमक के पानी से गरारे

गुनगुने पानी में नमक डालकर गरारे करने से आप मुंह में मौजूद बैक्टीरिया को बढ़ने से रोक सकते हैं और आपके मुंह से भी बदबू भी नहीं आती है। नमक का पानी बदबू पैदा करने वाले बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकता है और उन्हें बाहर निकालने में मदद करता है। आप एक गिलास पानी में एक चौथाई या फिर आधा चम्मच नमक मिला सकते हैं और उससे गरारे कर सकते हैं।

संबंधित खबरें

प्रमुख खबरें

जरूर पढ़ें

वायरल खबरें