अंतराष्ट्रीय

1922 समिति नियम और कैसे टोरी एक नए प्रधान मंत्री का चुनाव करेंगे

कंजर्वेटिव नेतृत्व के उम्मीदवारों को लिखित रूप में यह सहमति देने के लिए मजबूर किया जाएगा कि अगर वे पार्टी के सदस्यों के वोट के लिए अंतिम दो नामों में हैं, तो सांसदों को यह तय करने से रोकने के लिए कि वे अगला प्रधान मंत्री कौन है, वे चुनाव से पीछे नहीं हटेंगे.

सीनियर टोरीज़ उम्मीदवारों में से एक को प्रतियोगिता से हटने से रोकने के लिए बेताब हैं, जैसा कि डेम एंड्रिया लेडसम ने 2016 में किया था, सदस्यों को वोट देने का मौका देने से पहले नेतृत्व को भारी पसंदीदा थेरेसा मे को सौंप दिया।

द टेलीग्राफ समझता है कि नेतृत्व के जिन नियमों पर सोमवार को सहमति होनी है, उनमें ‘लीडसम क्लॉज’ शामिल है, जिसके तहत अंतिम दो में जगह बनाने वाले किसी भी उम्मीदवार को पार्टी के सदस्यों के वोट के लिए खुद को प्रस्तुत करना होगा।

पार्टी के एक वरिष्ठ सूत्र ने कहा कि प्रत्येक उम्मीदवार को इस बात से सहमत होना होगा कि जब वे प्रतियोगिता में प्रवेश करते हैं तो उन्हें “सदस्यों के मतपत्र पर जाना होगा”।

अगले कंजर्वेटिव नेता का चयन शुरू में सांसदों द्वारा चलाई जाने वाली प्रक्रिया द्वारा किया जा रहा है, इससे पहले कि अंतिम दो को विजेता चुनने के लिए पार्टी के 200,000 सदस्यों के सामने रखा जाए।

उम्मीद यह है कि पार्टी की सत्तारूढ़ 1922 समिति और बोर्ड दोनों द्वारा सोमवार को सहमत हुए नियम सप्ताहांत तक नेतृत्व क्षेत्र को मुट्ठी भर कंजर्वेटिव उम्मीदवारों तक सीमित करने की अनुमति देंगे।

टोरी के एक वरिष्ठ सांसद ने कहा कि चयन प्रक्रिया को इस तथ्य के कारण छोटा करना पड़ा कि सांसद अगले सप्ताह के अंत में अपनी गर्मी की छुट्टियां शुरू करते हैं।

इसका मतलब यह था कि घरेलू नामों की तुलना में “सीमा पर उम्मीदवारों के लिए एक बड़ा नुकसान” था। “उनमें से कुछ अपने घरों में घरेलू नाम भी नहीं हैं,” एक वरिष्ठ टोरी ने टेलीग्राफ को बताया।

नवनियुक्त विदेश कार्यालय मंत्री रहमान चिश्ती ने रविवार रात घोषणा की कि वह दौड़ रहे हैं, टोरी नेतृत्व के लिए बोली लगाने वाले 11वें उम्मीदवार बन गए हैं।

2010 से गिलिंगम और रेनहम के सांसद श्री चिश्ती ने “नए विचार” और “आकांक्षी रूढ़िवाद” का एक ब्रांड लाने की कसम खाई 1922 समिति नेतृत्व नियम क्या हैं?

1922 के अध्यक्ष सर ग्राहम ब्रैडी को मंगलवार, 12 जुलाई को शाम 6 बजे तक नामांकन जमा करना होगा । पहली बाधा सबसे कम है: किसी भी उम्मीदवार को दौड़ में प्रवेश करने के लिए 20 सांसदों – यानी 18 सांसदों, एक प्रस्तावक और एक समर्थक – का समर्थन प्राप्त करना होगा।

वोटिंग बुधवार, 13 जुलाई को शुरू होने वाली है, जिसके बाद कमेटी कॉरिडोर पर एक कैवर्नस कमेटी रूम में प्रधान मंत्री के प्रश्न हैं, और दोपहर 1.30 से 3.30 बजे तक चलते हैं, जिसके परिणाम की घोषणा उस शाम को की जाती है।

सर ग्राहम और अन्य 1922 बोर्ड के सदस्यों की निगरानी में सांसद अपने मतपत्रों को 1922 के ऐतिहासिक धातु मतपेटी में ‘सीसीओ’ के रूप में चिह्नित करते हैं, जो यह सुनिश्चित करेंगे कि यह एक निष्पक्ष वोट है। उन सहयोगियों के लिए प्रॉक्सी वोट की अनुमति है जो व्यक्तिगत रूप से मतदान नहीं कर सकते हैं।

प्रतियोगिता में बने रहने के लिए बार अब बढ़ जाता है। संसदीय दल के 10 प्रतिशत से कम समर्थन वाले सांसदों – 36 सांसदों – को बाहर होना पड़ेगा।

दूसरे दौर से पहले मैदान पतला हो गया

सांसदों का अनुमान है कि इससे बुधवार की रात और गुरुवार को उस दिन के दूसरे दौर के मतदान से पहले उन्मादी खरीद-फरोख्त शुरू हो जाएगी।

मैदान में रहने वाले उम्मीदवार प्रतिद्वंद्वियों को बुलाएंगे जिन्हें वापस लेने के लिए मजबूर किया गया है और उनके समर्थन प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं और उम्मीद है कि उन सांसदों का समर्थन जिन्होंने उनका समर्थन किया था।

साज़िश को जोड़ने के लिए, 1922 की समिति बुधवार की शाम को अपने भविष्य के नेता को ग्रिल करने का मौका देने के लिए बुधवार की शाम को जल्द से जल्द तलाशी ले रही है।

दूसरे दौर का मतदान गुरुवार , 14 जुलाई को होता है, जब अंतिम स्थान पर रहने वाला नेतृत्व का दावेदार स्वतः ही बाहर हो जाएगा।

क्या नियम बदले जा सकते हैं?

Related Articles

Back to top button