कृषि कानूनों की वापसी का विधेयक सरकार ने लोकसभा में किया सूचीबद्ध

0
91

तीनों कृषि कानूनों की वापसी से जुड़े विधेयक – ‘कृषि कानून निरसन विधेयक, 2021 ‘ को सरकार ने लोकसभा में सूचीबद्ध कर दिया है। सरकार संसद के शीतकालीन सत्र के पहले ही दिन यानि 29 नवंबर को तीनों कृषि कानूनों की वापसी से जुड़े इस अहम विधेयक को लोकसभा में पेश करने जा रही है। लोकसभा के लिस्ट ऑफ बिजनेस के मुताबिक सोमवार को केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ‘ कृषि कानून निरसन विधेयक, 2021 ‘ को सदन में पेश करेंगे। सरकार की मंशा सोमवार को ही इस विधेयक पर चर्चा कराकर इसे सदन से पारित करवाने की भी है।

लोकसभा से पारित हो जाने के बाद यह विधेयक मंजूरी के लिए राज्य सभा में पेश किया जाएगा। दोनों सदनों की मंजूरी मिलने के बाद इस विधेयक को राष्ट्रपति के पास भेजा जाएगा और राष्ट्रपति की मंजूरी मिलने के बाद तीनों कृषि कानूनों को रद्द करने का रास्ता साफ हो जाएगा।

दरअसल , इन कानूनों के विरोध में चल रहे किसान आंदोलन के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 19 नवंबर को कृषि से जुड़े इन तीनों कानूनों को वापस लेने का ऐलान करते हुए यह वादा किया था कि संसद के शीतकालीन सत्र में ही इन कानूनों की वापसी को लेकर आवश्यक प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा। बुधवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इन तीनों कृषि कानूनों की वापसी से जुड़े विधेयक – ‘कृषि कानून निरस्त विधेयक 2021’ को मंजूरी दे दी गई थी और अब सरकार ने इसे संसद के शीतकालीन सत्र के पहले दिन, 29 नवंबर को ही लोकसभा में सूचीबद्ध कर दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here