खोजी नारद कहिंनरेसिपीहेल्थ
Trending

आखिर क्यों इतनी चर्चा में,,एचपीवी वैक्सीन? किस कैंसर से बचाव के लिए इसे माना जा रहा है,, रामबाण,,जाने एक क्लिक में...

HPV Vaccine for Men: A New Direction for Health!

सर्वाइकल कैंसर वैसे तो महिलाओं में होने वाला कैंसर है लेकिन क्या आप जानते हैं सर्वाइकल कैंसर की वजह से एचपीवी संक्रमण का खतरा पुरुषों को भी हो सकता है।

महिलाओं की तरह एचपीवी वैक्‍सीन पुरुषों के लिए भी जरूरी है। कम उम्र में ही इस वैक्‍सीन को लगवा लेने से बढ़ती उम्र में कई प्रकार के कैंसर से महफूज रहा जा सकता है।

सर्वाइकल कैंसर को खासतौर से महिलाओं में होने वाले कैंसर के रूप में जाना जाता है।

सर्वाइकल कैंसर एचपीवी वायरस यानी ह्यूमन पेपिलोमावायरस के कारण होता है।

एचपीवी के 12 अलग-अलग तरह के स्ट्रेन होते हैं, जिनमें से कुछ स्ट्रेन कई तरह के कैंसर का कारण बन सकते हैं और आपको जानकर हैरानी होगी कि इसका खतरा सिर्फ महिलाओं में ही नहीं होता, बल्कि पुरुष भी इसका शिकार हो सकते हैं।

ऐसे में एचपीवी वैक्सीन लगवाने से इस कैंसर के खतरे को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

एचपीवी वैक्सीन लगवाकर पुरुष जननांग मस्से, एनल और ऑरोफरीन्जियल कैंसर सहित और भी कई प्रकार के कैंसर का खतरा कम कर सकते हैं।

अगर पुरुषों को कम उम्र में यह वैक्‍सीन लगा दी जाए, तो बॉडी एचपीवी वायरस से लड़ने के लिए तैयार हो जाती है।

जानकारी के मुताबिक,, गायनेकोलॉजिस्ट कंसल्टेंट, उजाला सिग्नस ग्रुप ऑफ़ हॉस्पिटल ने इस बारे में बताते हुए कहा कि, “पुरुषों को सर्वाइकल कैंसर की वैक्सीन लगाना HPV से संबंधित कैंसर के खिलाफ लड़ाई में उठाया गया एक महत्वपूर्ण कदम है।

महिला और पुरुष दोनों को वैक्सीन लगाकर इस खतरनाक वायरस को फैलने से काफी हद तक रोका जा सकता हैं और सर्वाइकल कैंसर के बढ़ते प्रतिशत को कम किया जा सकता है।”

अभी तक सर्वाइकल कैंसर की वैक्सीन मुख्य रूप से लड़कियों और युवा महिलाओं को लगायी जाती रही है, लेकिन अब लड़कों और पुरुषों को भी वैक्सीन लगाने पर विचार किया जा रहा है।

वैक्सीनेशन में HPV कैंसर से तो बचाव होगा ही साथ ही इससे हर्ड इम्युनिटी (सामूहिक प्रतिरक्षा) निर्माण में भी मदद मिलती है।

पुरुषों के लिए क्‍यों जरूरी है एचपीवी वैक्‍सीन लगवाना?

लिंग को कैंसर से बचाव : एचपीवी वैक्‍सीन पुरुषों को होने वाले कई तरह कैंसर से बचाव में प्रभावी है। जिसमें लिंग, एनल और ऑरोफरीन्जियल कैंसर शामिल हैं।

सही उम्र में अगर ये वैक्सीन लगवा ली जाए, तो आप इनसे बचे रहे सकते हैं। ह्यूमन पेपिलोमा वायरस एक वायरल इन्फेक्शन है, जो यौन संबंधों से फैल सकता है और बढ़ते समय के साथ और खतरनाक हो सकता है, तो अगर आप इनसे बचे रहना चाहते हैं, तो एचपीवी वैक्सीन लगवाएं।

वायरस फैलने से रोकने में कारगर

एचपीवी के खिलाफ वैक्सीनेशन लगवाने से न सिर्फ कैंसर का खतरा कम होता है, बल्कि इससे इम्युनिटी भी बढ़ती है। वैक्‍सीन लगवाने से वायरस का प्रसार कम हो जाता है।

एचपीवी टीकाकरण की जरूरत महिलाओं से लेकर पुरुषों तक को है। वैक्सीनेशन को बढ़ाकर इन्फेक्शन की रोकथाम में बहुत मदद मिलती है।

 

 

Related Articles

Back to top button